Nifty BEES क्या है? Nifty BEES में ट्रेड कैसे करें?::पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप भी अपना पैसा Nifty 50 में इन्वेस्ट करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास इतना पैसा नहीं है कि आप निफ़्टी इंडेक्स का फ्यूचर बाय कर सकें या फिर निफ़्टी इंडेक्स का Option सेल कर सकें। तो ऐसे ही छोटे निवेशकों के लिए है Nifty Bees जिसमें की रिस्क बहुत ही कम है और उसमें कैपिटल की रिक्वायरमेंट भी बहुत कम होती है और Nifty BEES में ट्रेड करना कोई एक शेयर Buy/Sell करने के जैसा होता है। तो चलिए जानते हैं Nifty BEES क्या है?, Nifty BEES में कैसे ट्रेड करें और Nifty BEES और Nifty 50 में क्या अंतर होता है

Nifty BEES क्या है?

Nifty Bees एक बेंचमार्क एक्सचेंज ट्रेडिंग फण्ड है जिसको की फर्स्ट ट्रेडिंग फंड भी कहा जाता है, जो कि भारत में बेंच मार्क एक कंपनी है जिसके द्वारा जनवरी 2002 में लांच किया गया था।
हम आपको बताते चलें की Nifty BEES एक mutual fund और Index का मेल जैसा है जो कि काम करता है एक सामान्य शेयर की तरह और सामान्य शेयर की तरह Settled और Trade किया जाता है जो लिस्टेड होता है नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में तो चलिए जानते हैं कि Nifty BEES की Value कैसे Calculate करी जाती है।

Nifty BEES की वैल्यू कैसे Calculate की जाती है

Nifty BEES को एक छोटा बच्चा मान लीजिए Nifty 50 का जोकि निफ़्टी इंडेक्स की वैल्यू से 1 बटा 100 की वैल्यू का होता है। अगर मान के चलिए की नियुक्ति की वैल्यू आज ₹10000 है तो उसकी कीमत ₹100 होगी।

Our New Site https://brofacts.com/

Nifty BEES और Nifty 50 में अंतर

वैसे तो Nifty BEES और nifty 50 का चार्ट देखा जाए तो एक जैसा होता है लेकिन दोनों में बहुत से अंतर होते हैं उनमें से कुछ प्रमुख अंतर यह है-

  • Nifty BEES एक छोटा बच्चा मान लीजिए nifty 50 का जो कि बिल्कुल निफ़्टी फिफ्टी की तरह ही बिहेव करता है लेकिन उसकी वैल्यू निफ़्टी फिफ्टी की वैल्यू से 100 गुना कम होती है।
  • Nifty 50 की वैल्यू नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड टॉप 50 कंपनी से निकाली जाती है जबकि Nifty BEES की वैल्यू निफ़्टी फिफ्टी की वैल्यू को 100 से भाग करने पर निकाली जाती है।
  • आप nifty 50 में डायरेक्ट trade नहीं कर सकते लेकिन आप nifty BEES में डायरेक्ट बाय / सेल कर सकते हैं तो Nifty BEES एक share की तरह होता है जिसको आप मन चाहे जब खरीदे या बेच सकते हैं।
  • जिस प्रकार nifty 50 का फ्यूचर हर शुक्रवार को expire हो जाता है उस प्रकार Nifty BEES  कभी भी expire नहीं होता तो यह एक कंपनी share कि तरह होता है जो आगे बढ़ता ही रहता है या नीचे जाता है पर कभी भी खत्म नहीं होता nifty 50 के फ्यूचर या Options की तरह।
  • एक और अंतर है nifty 50 और Nifty BEES में जो है कि अगर आप Nifty 50 में ट्रेड करते हैं तो आपको उस पर ज्यादा Brokerage देना होता है लेकिन जब आप Nifty BEES में ट्रेड करते हैं तो आपका ब्रोकरेज कम लगता है।
  • निफ़्टी फिफ्टी में आपको ज्यादा capital की जरूरत होती है ट्रेड करने के लिए लेकिन आप Nifty BEES में कम कैपिटल से भी ट्रेड कर सकते हैं।

Nifty BEES में ट्रेड कैसे करें

अगर आप भी Nifty BEES में ट्रेड करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें-

  • पहले आपको सर्च बार में जो भी आपका ब्रोकर है उसमें Nifty BEES डाल देना है उसके बाद सर्च पर क्लिक करना है
    दूसरे स्टेप में आपको Nifty BEES दिखेगा उस पर क्लिक कर आप Buy/sell कर सकते हैं
  • अब आपको अपनी क्वांटिटी भरनी होगी जितना आप पैसा लगाना चाहते हैं उस हिसाब से उसमें quantity भरे
  • Buy/sell आर्डर Execute करें

Also Read- CRED App क्या है? CRED App कैसे इस्तेमाल करें?

Nifty BEES में ट्रेड करने के फायदे

  • पहला फायदा निफ़्टी फिफ्टी में ट्रेड करने का कि यह सैंपल होता है जिस तरह आप किसी भी कंपनी का शेयर बाय सेल करते हैं उसी प्रकार आपको Nifty BEES को Buy/SELL कर सकते हैं अपने Demat Account में।
  • दूसरा फायदा Nifty Bees में ट्रेड करने का वह है कि आपको कम कैपिटल की आवश्यकता होती है जिससे कि आप कम पैसे से भी ट्रेड कर सकते हैं।
  • Nifty BEES में ट्रेड करने का यह फायदा हैं कि कभी expire  नहीं होता और किसी एक शेयर की तरह आप इसमें अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं बिना यह सोचे कि यह nifty 50 के फ्यूचर या ऑप्शन की तरह हर शुक्रवार को expire हो जाएगा।
  • चौथा फायदा Nifty Bees में ट्रेड करने  का है कि आप इसको ट्रैक कर सकते हैं nifty 50 का चार्ट देखकर यह बिल्कुल ऐसे ही चलता है जैसे कि nifty 50 का चार्ट चलता है।

Nifty BEES में ट्रेड करने के नुकसान

  • Nifty BEES में ट्रेड करने का नुकसान है कि इसमें Volatility बड़ी कम होती है इसी वजह से प्रॉफिट और लॉस बड़ी देर में होता है तो यह एक नुकसान है Nifty BEES में ट्रेड करने का।
  • दूसरा नुकसान इसमें ट्रेड करने का यह है अगर आप Nifty BEES में ट्रेड कर रहे हैं तो बहुत से लोग सोचते हैं क्यों ना हम किसी Mutual Fund में अपने पैसे लगा दूं बजाय इसके।

Leave a Comment

Your email address will not be published.