Pimples Kaise Hataye Gharelu Tarike Hindi Me

Pimples kaise Hataye (पिंपल्स कैसे हटाए)- नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं, कि चेहरे पर होने वाले Pimples kaise Hataye . दोस्तों पिंपल्स आने की एक उम्र होती है, मेरा मतलब है, कि हमें पिंपल्स हमेशा नहीं आते ज्यादातर ये टीनएजर में देखा जाता है. मतलब  लगभग 17 से 27 साल की उम्र तक के लोगों में क्योंकि इस उम्र के दौरान हमारे शरीर में बहुत सारे हार्मोनल चेंज होते हैं।

और मुझे बहुत अच्छे से पता है, इसके कारण हमें  कितनी तकलीफ उठानी पड़ती है. और हममें से कोई नहीं चाहता उसे पिंपल्स हो. क्योंकि, 17 से 27 साल की उम्र मे हर कोई बहुत अच्छा दिखना चाहता है. वह चाहता है, कि लोग उसे पसंद करें लेकिन यह पिंपल्स पूरा सत्यानाश कर देते हैं. तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि पिंपल क्या होता है, और क्यों होता है।

पिंपल्स क्या है और क्यों होते हैं

चेहरे पर होने वाले कील मुंहासे  को हम पिंपल्स कहते हैं. दोस्तों आपने तो सुना ही होगा, कि (precaution is better than cure) इलाज से अच्छा है बीमारी से बचे।

और अगर हमको यह पता चल जाए कि यह पिंपल किस वजह से होते हैं तो हम अपने आपको  इनसे बचा सकते हैं।

हमारे त्वचा पर छोटे-छोटे छेद होते हैं जिनसे त्वचा सांस लेती है, ऐसा कहा जा सकते हैं.  अगर यह छोटे-छोटे छेद बंद हो जाते हैं, और वहां पर डेड स्किन और बैक्टीरिया के कारण हमें पिंपल्स  हो जाते हैं।

पिंपल्स हटाने के लिए क्या ना करें

  1. पिंपल को  बिल्कुल भी ना फोड़े।
  2. लहसुन का प्रयोग तो बिल्कुल ही ना करें इससे आपको काफी दर्द भी होगा और  त्वचा जल भी सकती है।
  3. मसाला बहुत कम खाए और फास्टफूड भी खाना बंद कर दे।
  4. चेहरे पर ज्यादा तर केमिकल का प्रयोग ना करें।
  5. चेहरे पर बार-बार स्क्रबिंग ना करें इसके कारण चेहरे पर  पिंपल्स और भी ज्यादा हो जाएंगे।
  6. सोने से पहले चेहरे का सारा मेकअप अच्छे से धो लीजिए।
  7. मीठी चीजें कम  खाए खासकर डेरी से बनी हुई चीजें जैसे कि चॉकलेट वगैरह।
  8. Mstb.ना करें इससे भी आपको पिंपल्स हो सकते हैं और आपके बाल भी  झड़ सकते हैं. (क्योंकि ऐसा करने से शरीर में विटामिन का नाश होता है)

पिंपल्स के प्रकार

सफेद, काले, छोटे छोटे लाल लाल, बड़े-बड़े लाल लाल यह सारे पिंपल्स के प्रकार हैं. देखिए आपको चाहे जो पिंपल हो आपको उससे छुटकारा पाना है. छोटे सफेद काले पिंपल्स तो आसानी से दूर हो जाते हैं लेकिन अगर इनको फोड़ा जाएगा तो, आपके चेहरे पर गड्ढे पड़ सकते हैं।

और अगर आप अपने चेहरे पर अलग-अलग प्रकार के ब्यूटी क्रीम लगाते हैं, डर्मा क्रीम लगाते हैं, तो आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है. या और भी बढ़ जाएगा जिससे आपका चेहरा और भी बेकार दिख सकता है. बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह का केमिकल अपने चेहरे पर ना लगाएं और हो सके तो ज्यादा से ज्यादा घरेलू नुस्खे अपनाएं।

Pimples kaise hataye घरेलू उपाय

दूध

“दूधो नहाओ पूतो फलो” आशीर्वाद नहीं दे रहा हूं, तरीका बता रहा हूं पिंपल्स कैसे हटाए. दोस्तों दूध की एक बहुत ही खास विशेषता यह भी है, कि वह शरीर का मैल निकाल देता है. और अगर आपके शरीर के ऊपर मेल नहीं होगा  तो पिंपल भी नहीं होंगे और आप बहुत ही सुंदर और अट्रैक्टिव दिखेंगे.आप अपने चेहरे पर दूध की मलाई हल्दी और बेसन का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं, जिससे कि आपकी त्वचा भी सुंदर हो जाएगी और मुहासे भी कम हो जाएंगे और धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे।

नींबू

दोस्तों नींबू को हम प्राकृतिक स्क्रबर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन कभी अपनी त्वचा पर सीधा सीधा नींबू का प्रयोग ना करें नींबू के रस में शहद मिला सकते हैं या तो फिर गुलाब जल मिला लीजिए और फिर इसका इस्तेमाल कीजिए.  कुछ ही दिनों में आपको इसका बहुत अच्छा प्रभाव देखने को मिलेगा।

एलोवेरा जेल

दोस्तों एलोवेरा जेल हमें दुकानों में भी मिल जाता है, लेकिन अगर आप एलोवेरा के पेड़ से जेल निकालकर उसका इस्तेमाल करें तो ज्यादा फायदा होगा. एलोवेरा एक अद्भुत औषधि के गुणों वाला  पौधा है जो आपके चेहरे से पिंपल्स रिंकल्स दाग धब्बे हटाने में बहुत ही सक्षम है।

हल्दी 

हल्दी एक बहुत ही चमत्कारी पौधा है, इसे हम एंटीसेप्टिक के तौर पर इस्तेमाल भी करते हैं. तो जैसा कि हम जानते हैं यह एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है अगर हम इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं, तो यह हमारे पिंपल्स वाले बैक्टीरिया को मार देगा लेकिन इससे सीधा इस्तेमाल ना करें, इसे दूध के साथ या फिर शहद के साथ इस्तेमाल करें ।

 टमाटर

दोस्तों टमाटर के बारे में भी आप जानते होंगे यह बहुत कारगर सिद्ध होता है रिंकल्स और पिंपल्स के लिए और इसका भी स्क्रबर जैसा इस्तेमाल होता है. आप टमाटर का पेस्ट सीधा सीधा अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं. बस चेहरे पर लगाइए और थोड़ी देर बाद में अपना चेहरा धो लीजिए।

शहद

दोस्तो आप अपने चेहरे पर शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप नींबू शहद या फिर दूध की मलाई और शहद या फिर शहद और हल्दी इन सब का आप अपने चेहरे पर स्माल कर सकते हैं. जिससे आपकी पिंपल्स की तकलीफ तो दूर हो जाएगीह साथ में आपको गोरा और चमकदार चेहरा प्राप्त होगा।

Also Read: Baal Badhane Ke Gharelu Nuske

Pimples kaise hataye और पिंपल से बचने के सुझाव

  • खूब पानी पिए।
  • हरी सब्जियां खाया जिनसे कि पेट साफ होता है।
  • पिंपल्स कभी ना फोड़े।
  • किसी भी प्रकार की ब्यूटी क्रीम यूज़ करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
  • जरूरी नहीं है, कि ऊपर बताए गए सारे उपाय आप के काम आए क्योंकि सब की स्किन अलग अलग होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.