7 Best Naturally Baal Badhane Ke Upay Hindi Me

Baal badhane ke upay ( बाल बढ़ाने के उपाय )- दोस्तों हर कोई सुंदर दिखना चाहता है, और सुंदर दिखने के लिए सर पर बाल होना बहुत जरूरी होता है.

सर के बाल बचाए रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, क्योंकि आज का बदलता वातावरण खाने पीने का तरीका, केमिकल से  भरी हुई सब्जियां, विटामिन और मिनरल्स की कमी हमारी सेहत पर बहुत बुरा असर डालते हैं.

और आजकल लोग बहुत ज्यादा सोचते है और चिंता ग्रस्त रहते हैं, इन वजाओ से हमारे बाल झड़ने लगे हैं.

तो बालों को जरूरी पोषण मिले इसका हमें ध्यान रखना चाहिए. आज  हम आपको इन प्रश्नों के बारे में बताएंगे कैसे हम अपने बाल बचाएं और उन्हें सुंदर और लंबे बनाएं. तो आइए जानते हैं Baal badhane ke upay जो आप के लिए बहुत फायदेमंद होंगे .

Baal Kyu Jhadte Hai

  • बदलते हुए मौसम के कारण भी हमारे बाल झड़ते हैं.
  • विटामिन और मिनरल्स की कमी के कारण भी बाल झड़ते हैं.
  • अगर हमारे बालों पर बैक्टीरियल इंफेक्शन है तो भी बाल झड़ जाएंगे.
  • और अगर आप हमेशा तनावपूर्ण जिंदगी जी रहे हैं तो भी आप के बाल झड़ सकते है.
  • पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण के कारण भी बाल झड़ते हैं.

Top 7 Baal Badhane Ke Upay

दोस्तों  हम आपको टॉप-7 बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय बताने वाला है. इनको आप बड़े ही आसानी से अपने घर में बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं, और सुंदर बाल पा सकते हैं.

1.Vitamin E (विटामिन-ई)

Vitamin E

 

दोस्तों बालों की ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी होता है विटामिन-ई, अगर आपके अंदर विटामिन-ई की कमी है, तो आपके बाल बहुत कमजोर हो जाएंगे और वो झड़ने लगेंगे. तो इसलिए जरूरी है कि आप विटामिन-ई का सेवन अपने भोजन में बरकरार रखें .

या फिर आप मेडिकल से विटामिन ई की टेबलेट लेकर शुद्ध नारियल के तेल के साथ मिला लें और उसे अपने बालों के जड़ों में मसाज कर सकते हैं. और सुबह उठकर नहाते वक्त अपने बालों को अच्छे से धो लें. हफ्ते मे दो से तीन बार इस्तेमाल कीजिए.

विटामिन E का सबसे अच्छा स्रोत है तेल तो आप अपने बालों में हमेशा तेल से मसाज कीजिए सोने से पहले और सुबह उठकर धो लीजिए.

2.Amla (आंवला)

amla

 

जैसा कि हम सब बहुत अच्छे से जानते हैं, किआंवला विटामिन-सी का सबसे अच्छा स्रोत है. अगर आप आंवले का सेवन करते हैं, तो आपके बाल बहुत घने और अच्छे रहेंगे इससे आपकी त्वचा भी बहुत अच्छी और सुंदर रहेगी आपको रूखी त्वचा जैसे रोग नहीं होंगे और आपके आंखों की रोशनी भी बढ़ जाएगी. अगर आपको आंवला खाना अच्छा नहीं लगता तो आप आंवले का जूस भी पी सकते हैं. जिसके कारण आपके झड़ते बाल रुक जाएंगे और बाल तंदुरुस्त रहेंगे.

3.Gudhal Ka Phool Aur Nariyal Tel (गुड़हल का फूल और नारियल तेल)

Gudhal Ka Phool Aur Nariyal Te

 

दोस्तों आप लोगों ने दादी नानी से अक्सर सुना होगा कि गुड़हल का फूल झड़ते हुए बालों को रोकने में कारगर है , तो इसके लिए आपको चाहिए…  कुछ गुड़हल के फूल ले उनका रस निकालने और शुद्ध नारियल का तेल लेकर उसे मिला ले और उससे अच्छे से उबालें फिर ठंडा करके एक बोतल में रख लीजिए और उसका इस्तेमाल कीजिए उसे आपको अच्छे बाल प्राप्त होंगे बालों का झड़ना रुक जाएगा और नए बाल आने की भी संभावना होती है.

 

4.Aloe-vera Aur Nariyal Tel  (एलोवेरा और नारियल तेल)

Aloe-vera Aur Nariyal Tel

 

एलोवेरा जेल, एलोवेरा के बारे में भी आप बहुत अच्छे से जानते हैं, तो आपको क्या करना है एलोवेरा पेड़ का पत्ता  लीजिए उसमें से जेल निकालिए अगर आप 200 ग्राम जेल निकालते हैं तो उसे 200 ग्राम नारियल के शुद्ध तेल में मिलाकर पकाईए है और उसे ठंडा करके बोतल में रख लीजिए जिसे आप आसानी से महीनों तक अपने सिर में लगाकर मालिश कर सकते हैं. उसका बहुत ही कारगर फायदे देख पाएंगे. इससे आपके झड़ते बाल रुक जाएंगे और नए बाल भी आ सकते हैं.

5.Badam Tel (बादाम तेल)

badam-tel

 

बाल = विटामिन ई =  बादाम

तो ऊपर दिए गए फार्मूले को देखकर आप यह समझ ही गए होंगे कि अच्छे बाल मतलब विटामिन-ई मतलब बादाम का तेल. अगर आप बादाम का तेल अपने सिर पर इस्तेमाल करते हैं, तो आपके बाल कभी नहीं लड़ेंगे. झड़ रहे हैं तो रुक जाएंगे और नए बाल उगाने में भी आपकी मदद करेंगे.

6.Nimbu Ras (kodi) for alopecia  (नींबू का रस और कौड़ी)

नींबू का रस और कौड़ी

 

दोस्तों अगर आपको एलोपेसिया यानी गंजापन जिसमें हमारे बालों में कीड़े लगना भी कहते हैं. जहां पर मांसपेशियां बालों को खा जाती है यह एक बैक्टीरियल बीमारी है. अगर यह आपको हुआ है तो, आप  रामदेव बाबा का यह नुस्खा आजमाएं….

थोड़ा नींबू का रस लें उसमें  कौड़ी डाल कर रात भर रख दे. सुबह आप पाएंगे कि कौड़ी नींबू के रस में गल गया है. अब आप उस मिश्रण को अपने सिर के उस जगह पर  लगा ले जहां पर बाल नहीं है, तो कुछ ही दिनों में आपके बाल गिरना कम हो जाएंगे.

7.Pyaj Ka Rus (प्याज का रस)

प्याज का रस

 

दोस्तों बालों का झड़ना रोकने के लिए और सफेद बालों को काला बनाने के लिए और ऐसा भी कहा जाता है कि प्याज का रस लगाने से नए बाल भी आने लगते हैं.

तो आप रोज रात को सोने से पहले थोड़ा सा प्याज का रस अपने सिर पर लगा ले और सुबह उठने के बाद नहाते समय बालों को अच्छे से धो लें जिससे आप बहुत तंदुरुस्त और सुंदर बाल पा सकते हैं.

Also Read: Pimples Hatane Ke Gharelu Upay

Baalo Ke Jhadne Se Bachne Ke Liye Sujhav

  • चिंता रहित जीवन जीने की कोशिश कीजिए.
  • प्रदूषित वातावरण से दूरी बनाए.
  • केमिकल युक्त खुशबूदार तेल ना लगाए.
  • बालों का मसाज करते वक्त हल्के हाथ का प्रयोग कीजिए.
  • Mstb.ना करे.

यह जो Baal badhane ke upay हमने आपको बताए हैं. आशा करते हैं कि यह आपके लिए बहुत कारगर सिद्ध हो धन्यवाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published.