PO kya hai?-PO Kaise Bane, Fullform, Syllabus In Hindi, Qualification 2022

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे blog mansxp.com में और आज हम बताएंगे Po full form in Hindi, full form of PO, PO ka ful form kya hota hai, PO ka ful form kya hai, PO ka pura naam kya hai, PO kaise bante Hain, PO ki salary kitni hoti hai,PO full form और PO से जुड़ी आपको सारी जानकारी इस पोस्ट में दी जाएगी आप इस पोस्ट को पूरी जरूर पढ़े।

PO full form

English मैं देखा जाए तो PO की फुल फॉर्म होती है Bank Probationary Officer यह भारतीय बैंकों में भर्ती के लिए होने वाला टेस्ट की प्रवेश परीक्षा के रूप में ली जाती है नए भर्ती हुए कर्मचारी को प्रोबेशन कि कुछ अवधि के लिए बैंक में सेवा देनी होती है।

PO full form in Hindi

जैसा कि हमने पहले आपको बताया कि अंग्रेजी में PO की फुल फॉर्म होती है प्रोफेशनल ऑफिसर अगर वही हिंदी में देखा जाए तो PO Full form in Hindi होगी ”प्रमाणीकरण अधिकारी”।

Also Read- PSI kya hai?-PSI Kaise Bane, Fullform, Syllabus In Hindi, Qualification 2022

Po क्या होता है?

PO या प्रमाणीकरण अधिकारी यह भारतीय बैंक के लिए प्रवेश पोस्ट है। इससे नीचे कोई पोस्ट नहीं होती जिसमें बैंक मैं सीधी भर्ती होती हूं अधिकारी स्तर की।
यह एक सफेद कॉलर नौकरी होती है इसमें कंपटीशन बहुत ज्यादा होता है। इसीलिए लाखों छात्र हर साल विभिन्न बैंकों में पीओ की परीक्षा के फॉर्म भरते हैं और अपनी किस्मत आजमाते हैं PO बनने में।
अन्य सरकारी और प्राइवेट बैंक 2021 में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस प्रोग्राम के माध्यम से पीओके पद की नियुक्ति करती हैं जिसके बाद बैंक उन्हें असिस्टेंट मैनेजर के रूप में नियुक्त कर लेती हैं उम्मीदवार को पीजी डिप्लोमा कार्यक्रम के 9 महीने के व्यवस्थित पाठ्यक्रम के लिए नौकरी परीक्षण के 3 महीने बाद नाम अंकित किया जाता है।

PO बनने के लिए योग्यता।

अगर आप भी पियो या प्रमाणीकरण ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको इन इन बुनियादी आवश्यकताओं को ध्यान में रखना होगा तभी आप PO बन सकते हैं।
IBPS PO SBI PO प्रोबेशनरी ऑफिसर बनने के लिए योग्यताएं समान होते हैं सबसे पहले तो आपको अपनी उम्र देखने हैं अगर आपकी उम्र 20 वर्ष से कम है तो आप पीओ का फॉर्म नहीं भर सकते हैं इसके अलावा आपको ग्रेजुएशन पास होना आवश्यक है वह भी किसी मान्यता विश्वविद्यालय से।
अगर आपके नंबर ग्रेजुएशन में 55 परसेंट से कम है तो भी आप बैंक पीओ की परीक्षा नहीं दे सकते हां अगर आप किसी आरक्षित श्रेणी में आते हैं तो आपको उम्र में रिलैक्सेशन जरूर मिलेगा लेकिन आपको 55 परसेंट ग्रेजुएशन में लाना आवश्यक है।

PO बनने के के लिए आयु सीमा

PO के लिए उम्मीदवार की उम्र 20 साल से 30 साल के बीच में होनी चाहिए। इसमें sc-st और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को कुछ विशेष छूट दी जाती है नहीं तो औसतन 20 से 30 साल के बीच में होनी चाहिए।

Salary of PO

आप भी कई बार यह सोचते होंगे कि PO को कितने रुपए मिलते हैं या PO की सैलरी कितनी होती है तो मैं आपको बता दूं कि पीओ की सैलरी होती है 30000 से 42000 के बीच में और इसमें बैंक बहुत से अलाउंस भी देती हैं।

कौन-कौन सी बैंक PO का एग्जाम लेती हैं?

  • Allahabad Bank
  • Bank of Maharashtra (BOM)
  • Bank of Baroda (BOB)
  • Cooperation Bank
  • Cooperative Bank
  • HDFC Bank
  • ICICI Bank
  • Oriental Bank of Commerce (OBC)
  • Punjab National Bank (PNB)
  • Syndicate Bank
  • State Bank of India (SBI)

बैंक पीओ में कितनी वैकेंसी होती हैं?

अगर दोस्तों आप यह जानना चाहते हैं कि बैंक पीओ में कितनी वैकेंसी होती हैं या बैंक पीओ में कितनी वैकेंसी हर साल निकलती हैं तो आपको नीचे दी गई जानकारी पढ़नी होगी। इसमें बैंक अलग-अलग बैंक अलग-अलग नौकरी निकालती हैं 2020 में वैकेंसी यों की संख्या यह थी|

बैंक PO में कितने एग्जाम होते हैं?

अगर दोस्तों आप यह जानना चाहते हैं कि बैंक पीओ में कितने एग्जाम होते हैं या बैंक पीओ बनने के लिए कितने एग्जाम देने पड़ते हैं तो मैं आपको बता दूं कि बैंक पीओ का एग्जाम तीन चरणों में होता है|

  • Preliminary Exam
  • Mains Exam
  • Group Discussion and Interview

बैंक PO का सिलेबस

बैंक पीओ का एग्जाम दो चरणों में होता है फिल्में लहरी और मेंस इन दोनों में अलग-अलग चीजें आती हैं वह इस प्रकार हैं

  1. Syllabus for Preliminary Exam: English language, reasoning ability, and numerical ability
  2. Syllabus for Mains Exam: General reasoning, computer aptitude, English language, general economy, banking awareness, and data analysis and interpretation.

Bank PO exam subjects

Subject Number of Questions Marks
English language 30 questions 30 marks
Reasoning ability 35 questions 35 marks
Numerical ability 35 questions 35 marks
Total duration of exam: 60 minutes
Syllabus for Preliminary Exam
Subject Number of Questions Marks
General reasoning & computer aptitude 45 questions 60 marks
English language 35 questions 40 marks
General economy & banking awareness 40 questions 40 marks
Data analysis & interpretation 35 questions 60 marks
Total duration of exam: 180 minutes
Syllabus for Mains Exam

Leave a Comment

Your email address will not be published.